Best Way to Understand Blockchain Technology- ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को विस्तार से समझे

Understand Blockchain Technology: दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी क्या है ?और साथ ही साथ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का महत्व क्या है ?आप सबके मन में उठता होगा कि जितने भी crypto currency वर्क करते हैं ।वह सब ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर ही वर्क करते हैं ।क्योंकि जबसे ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का आरंभ हुआ है ।तब से आभासी मुद्रा में बढ़ोतरी हो गई है ।क्योंकि इस मुद्रा में बिना किसी केवाईसी के आप लेनदेन कर सकते हैं। इससे आपकी निजता भी बनी रहती है ।और साथ ही साथ आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है।

आज के समय में बिटकॉइन,एथीरियम और साथ ही साथ litcoin जैसे क्रिप्टोकरंसी ना केवल मार्केट में अपनी धाक जमाए हुए हैं बल्कि यह अरबों रुपए का हर वर्ष ट्रेडिंग भी कर रहे हैं ।और साथ ही साथ अल सल्वाडोर जैसे कंट्री क्रीप्टो करेंसी को अपने देश मे लीगल भी कर दिए हैं। जिसके परिणाम स्वरुप यह एकमात्र इकलौता देश है  जहां पर वैधानिक रूप से क्रिप्टो करेंसी का उपयोग होता है। और इसको नियंत्रित भी करती है

ब्लाकचेन टेक्नोलॉजी क्या है ? What is Blockchain Technology

ब्लॉकचेन ऐसी टेक्नोलॉजी है। जिसमें सारी crypto currency इसमें रजिस्टर रहती हैं अर्थात एक प्रकार का सार्वजनिक बहीखाता है। जहां पर लेन-देन का सारे आंकड़े दर्ज रहते हैं ।और सबसे बड़ी विशेषता इसकी है कि यदि इसमें एक बार लेनदेन का आंकड़ा फिट कर दिया जाए ।तब इसे ना तो हटाया जा सकता है और ना ही इतने संशोधन किया जा सकता है ।और इसकी विशेष बात यह भी है कि इसमें लेन-देन के लिए किसी मध्यस्थ की भूमिका नहीं रहती है।

क्योंकि जैसे बैंक एक थर्ड पार्टी की भूमिका निभाता है। ऐसा इसमें कोई सिस्टम नहीं है। इसमें सिर्फ विक्रेता और क्रेता ही रहते हैं अर्थात खरीदने वाले और बेचने वाले कोई बीच में नहीं रहता है ना कोई हस्तक्षेप करता है कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से इन्हें संचालित किया जाता है और सारे रिकॉर्ड को दर्ज किया जाता है।

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी की उत्पत्ति कैसे हुई? How to Understand Blockchain Technology

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी की उत्पत्ति के विषय में अभी अपर्याप्त जानकारी है कि इसका अविष्कार किसने किया ।लेकिन सन 2009 में यह सुर्खियों में आया जापान की एक व्यक्ति हैं जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं जिनका नाम है सतोशी नाकामोतो उन्होंने 2009 में बिटकॉइन बनाया ।जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के बेस पर वर्क करता है। तभी से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की उत्पत्ति का श्रेय सतोशी नाकामोतो को ही दिया जाता है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का महत्व क्या है?

आने वाले भविष्य में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा महत्व है कि इसका उपयोग सब्सिडी देने और साथ ही साथ सरकारी योजनाएं और बीमा जैसे स्वास्थ्य बीमा और साथ ही साथ जीवन बीमा आदि को सुलभ बनाया जा सकता है। और साथ ही साथ इसके माध्यम से पारदर्शिता भी बढ़ेगी लेन-देन में क्योंकि कई बार ऐसा होता है जो बड़े उद्योगपति होते हैं वह ब्लैक मनी को वाइट मनी में करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं जैसे पैसे को किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर कोई जमीन ले लिए और साथ ही साथ पैसे को स्विट्जरलैंड के अकाउंट में जमा कर दिए आज समस्या बनी रहती है लेकिन ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी इन सब समस्याओं का निराकरण करता है ।और कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देता है।

जिसके परिणाम स्वरूप लोग सॉफ्ट मनी की ओर ज्यादा तेजी से अग्रसर होंगे और इससे एक फायदा भी होगा कि वृक्षों का कटाव कम होगा ।क्योंकि एक सर्वे के मुताबिक भारत में जो  पेपर से नोट बनाए जाते हैं उस पेपर के लिए हर साल करोड़ों वृक्ष काट दिए जाते हैं ।लेकिन ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी आने के बाद अब ऐसा नहीं होगा।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लाभ क्या है? Benefit of Blockchain Technology

टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आने वाले समय में जो केंद्रीय बैंक है जैसे भारत के रिजर्व बैंक(RBI) है जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करेंगें जिससे जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ेगी। और साथ ही साथ विश्व आर्थिक फोरम के अनुसार 80% बैंक ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी उपयोग करने के लिए 2017 में पेटेंट करा लिए हैं और साथ ही साथ फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स सर्विस देने वाली कंपनियां भी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के लिए तत्परता दिखा रही हैं।

निष्कर्ष

विशेषज्ञों द्वारा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मध्यस्थ की भूमिका को सीमित करके एक ऐसा वातावरण निर्मित किया जाएगा ।जहां पर लोग आसानी से लेनदेन कर सकेंगे ।और साथ ही साथ लेन-देन में जो ब्रोकर हस्तक्षेप करते थे। हस्तक्षेप सीमित हो जाएगा और साथ ही साथ पारदर्शिता और जवाबदेही में वृद्धि होगी। यदि यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इस लेख को टेलीग्राम और साथ ही साथ इंट्राग्राम और ट्विटर और फेसबुक पर शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

2 thoughts on “Best Way to Understand Blockchain Technology- ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को विस्तार से समझे”

Leave a Comment