Tricks Save Cryptocurrency Tax in India- भारत में क्रिप्टो करेंसी पर लगने वाला टैक्स से कैसे बचे[2022]?

Tricks Save Cryptocurrency Tax: जो व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करता है। वह चाहता है कि वह टैक्स की बचत करें ।आपको बता दें कि अभी वर्तमान में क्रिप्टो करेंसी पर कोई टैक्स नहीं लगता है ।लेकिन वित्त वर्ष 1 अप्रैल से क्रिप्टो करेंसी के लाभ पर 30% का टैक्स लगने लगेगा ।और एक परसेंट टीडीएस भी लगने लगेगा। इससे में निवेश करने वाले निवेशक घबरा गए हैं इसका कारण है कि इस कर से कैसे बचा जाए।

आखिरकार उपाय क्या हो सकता है? यदि 31 मार्च से पहले क्रिप्टो करेंसी को बेच दिया जाए ।और उससे होने वाले लाभ पर कोई कर नहीं लगेगा। लेकिन 1 अप्रैल से क्रिप्टो करेंसी के लाभ पर कर लगना प्रारंभ हो जाएगा। आपको बता दे कि  भारत में लगभग करोड़ों व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी निवेश करते हैं। और हर साल लगभग भारत से अरबों रुपए का निवेश  क्रिप्टो करेंसी में किया जाता है। पहले भारत सरकार इसको रेगुलेट नहीं करती थी। लेकिन 2022-23 के बजट में यह प्रावधान कर दिया गया है कि वर्चुअल डिजिटल स्टेट पर 30 परसेंट का टैक्स लगेगा।

वित्त वर्ष 1 अप्रैल 2022 से क्रिप्टो करेंसी पर कैसे टैक्स कटेगा?

आपको बता दें कि वित्त वर्ष 1 अप्रैल 2022 से क्रिप्टोकरंसी से होने वाले लाभ पर 30 परसेंट का टैक्स लगेगा अर्थात मान लीजिए किसी व्यक्ति ने ₹10000 में बिटकॉइन खरीदा और व्यक्ति ने बिटकॉइन को ₹18000 में बेच दिया उस व्यक्ति को ₹8000 का लाभ हुआ लेकिन व्यक्ति को अपने अर्जित लाभ पर 30% का टैक्स देना होगा अर्थात ₹8000 में से ₹2400 सरकार को देना होगा ।अब उस व्यक्ति के पास नेट लाभ 5600 बचेगा |

शुध्द लाभ= सकल लाभ -सरकार का कर (30%) 

शुध्द लाभ = 8000- 2400

शुध्द लाभ= 5600

ध्यान देने योग्य बात यह है कि टीडीएस भी लगेगा अर्थात टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स जिसका आशय यह है कि आपके  पैसे के  स्रोत  पर इस वित्त वर्ष से सरकार 1% का टैक्स लगाएगी।

Tricks Save Cryptocurrency Tax -क्रिप्टो करेंसी पर लगने वाले टैक्स से कैसे बचे?

Tricks Save Cryptocurrency Tax in India

यदि आप क्रिप्टो पर लगने वाले टैक्स से बचना चाहते हैं ।तो इसके लिए आपको करना यह होगा कि अभी आपको तुरंत ही अपने क्रिप्टो करेंसी को बेच देना होगा। और बेचने के बाद जो लाभ होगा अभी 31 मार्च तक उस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। हालांकि 1 अप्रैल से लाभ कर लगने लगेगा। लेकिन समस्या यह उत्पन्न होती है की इससे निवेशक की मन में द्वंद की स्थिति उत्पन्न होती है जैसे कि मान लीजिए कोई निवेशक हो उसने ₹16000 की बिटकॉइन नामक क्रिप्टो करेंसी को खरीदा हुआ है।

उसे पता है कि अप्रैल के महीने में बिटकॉइन नामक क्रिप्टो में 10000 की बढ़ोतरी होने वाली है। यदि उसे अप्रैल के महीने में बेचता है उसे ₹10000 की लाभ प्राप्त होती है ।लेकिन यदि वह मार्च के महीने में  बेच  देता है तो उसे मात्र ₹2000 की लाभ प्राप्त होती है। अब उसके मन में प्रश्न यह उठता है कि 31 मार्च से पहले बिटकॉइन को बेच दिया जाए या  अप्रैल के महीने में  बेचा जाए ।31 मार्च से पहले बेचते  हैं तो उसके लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। यदि 31 मार्च के बाद बेचते हैं उसके लाभ पर टैक्स लगेगा यह द्वंद की स्थिति बनी हुई है।

भारत का टैक्स स्लैब क्या है ? Cruptocurrency Taxes slab

(1) 7.50 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये पर 15 परसेंट टैक्स लगता हैं।

(2)10 लाख रुपये से लेकर 12.50 लाख रुपये पर 20 परसेंट का टैक्स लगता हैं।

(3)12.50 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये पर 25 परसेंट टैक्स लगता हैं।

(4)15 लाख से अधिक की राशि पर 30 परसेंट का टैक्स लगता हैं।

भारत में क्रिप्टो करेंसी पर लगने वाले टैक्स पर अर्थव्यवस्था को क्या हानि होगी?

(1) इससे छोटे इन्वेस्टर हतोत्साहित होंगे अर्थात जो कोई व्यक्ति क्रिप्टो करेंसी  ₹10000 ₹20000 और साथ ही साथ ₹40000 तक निवेश करता है वह लाभ की अपेक्षा से करता है। यदि उसकी लाभ पर टैक्स लगेगा तो वह समझेगा उसको कुछ बचत ही नहीं हो रहा है इसीलिए वह हतोत्साहित होगा निवेश करने के लिए।

(2) इससे सकल घरेलू उत्पाद को भी हानि होगी

(3) प्रति व्यक्ति आय भी प्रभावित होगी।

(4) इंक्रीमेंटल कैपिटल आउटपुट रेशियो में वृद्धि होगी।

(5) और साथ ही साथ मुद्रास्फीति भी प्रभावित हो सकती है।

क्रिप्टो करेंसी पर लगने वाले टैक्स पर भारत की अर्थव्यवस्था को लाभ क्या होगा?

(1) धन शोधन कम होगा अर्थात money-laundering रुकेगी कोई भी व्यक्ति ब्लैक मनी को वाइट मनी नहीं कर सकता है।

(2) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अर्थव्यवस्था को एक नए मापदंड से आका जाएगा।

(3) सरकार क्रिप्टो करेंसी पर लगने वाले टैक्स से जो पैसे कमाएगी। उसे जनकल्याण जैसे स्वास्थ्य के क्षेत्र में और साथ ही साथ शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करेगी जिससे शिक्षा का स्तर ऊंचा हो।

(4) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सरकार की इस पॉलिसी की प्रशंसा की जाएगी।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि उपर्युक्त लेख आपको पसंद आएगा।यदि लेख पसंद आता है तो उसे फेसबुक टेलीग्राम और साथ ही साथ लिंकडइन और इंस्टाग्राम और साथ ही साथ ट्विटर पर शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

FAQ

 

क्या क्रिप्टोकरंसी के हानि पर टैक्स लगेगा?

क्रिप्टो करेंसी के हानि पर कोई टैक्स नहीं लगेगा सिर्फ लाभ पर ही टैक्स लगेगा।

क्या क्रिप्टो करेंसी के भंडारण पर  भी टैक्स लगेगा?

क्रिप्टो करेंसी के भंडारण पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

1 thought on “Tricks Save Cryptocurrency Tax in India- भारत में क्रिप्टो करेंसी पर लगने वाला टैक्स से कैसे बचे[2022]?”

Leave a Comment