Crypto Currency kya hai hindi- क्रिप्टो मुद्रा क्या है, क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करता है?

Crypto Currency (क्रिप्टो करेंसी): दिन प्रतिदिन समाचार में आप क्रिप्टो कॉइन की विषय में जरूर सुनते होंगे। और साथ ही साथ मन में यह प्रश्न उठता होगा कि आखिरकार क्रिप्टो कॉइन होते क्या है? और यह भी प्रश्न उठता है कि  क्रिप्टो करेंसी क्या होता है? crypto currency kya hai hindi में समझते है। और साथ ही साथ भारत की कौन-कौन सी क्रिप्टोकरेंसी है? और क्रिप्टो करेंसी को कौन जारी करता है ?आदि जानकारी आज आपको इस लेख के माध्यम से बताऊंगा ।बस आपसे निवेदन है कि आप पूरे लेख को पढ़ें ।जिससे आपको क्रिप्टो कॉइन और साथ ही साथ क्रिप्टो करेंसी के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए। 

क्रिप्टो मुद्रा क्या है ?

क्रिप्टो मुद्रा आभासी दुनिया में डिजिटल एसेट्स के रूप में जाना जाता है ।जिसका यूज आभासी मुद्रा को एक्सचेंज के लिए होता है अर्थात क्रिप्टो मुद्रा एक ऐसी मुद्रा होती है जो आपको फिजिकली दिखेगी नहीं लेकिन वहां वर्चुअल दुनिया में अपने मूल्य को बनाए रखती है । क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करके इन सिक्कों को कंप्यूटर के डेटाबेस में रखा जाता है।

Crypto Currency kya hai

क्रिप्टो करेंसी क्या है? Crypto Currency kya hai?

क्रिप्टो मुद्रा एवं क्रिप्टो करेंसी एक ही है। क्रिप्टोकरेंसी आभासी दुनिया का एक ऐसा डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग वित्तीय लेनदेन के रूप में किया जाता है। आपको बता दें कि यह मुद्रा आपको दिखेगा नहीं जैसे कि आपको भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए सिक्के, नोट आपको दिख जाते हैं कि इसका मूल्य इतना है ।लेकिन यह आपको दिखेगा नहीं सिर्फ आभास होगा कि कि मैंने इस करेंसी को यहां से खरीदा है ।और साथ ही साथ इसका मूल्य में इतनी गिरावट आई है ।और इसके मूल्य में इतनी बढ़ोतरी हुई है। इसे आप छू भी नहीं सकते हैं आप सिर्फ इसे महसूस कर सकते हैं।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि जैसे यूरो, रुपया  डॉलर को रेगुलेट वहां की सरकार करती है अर्थात यदि यूरो, रुपया और डॉलर का भाव में गिरावट होती है तो सरकार के शाख पर प्रभाव पड़ता है। लेकिन क्रिप्टो करेंसी में ऐसा नहीं होता है। इसमें कोई मध्यस्थ की भूमिका नहीं निभाता है। इसे एक नेटवर्क द्वारा ऑनलाइन तरीके से संचालित किया जाता है। इसीलिए इसे अनरेगुलेट बाजार के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि इस मार्केट में यदि आप निवेश करते हैं तो आप राजा भी बन सकते हैं और रंक भी बन सकते हैं इसकी गारंटी कोई नहीं दे सकता कि इसमें आपको 100% लाभ ही होगा

Crypto Currency – Read Here

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करता है? Crypto Currency Kaise kaam karti hai?

क्रिप्टो करेंसी का क्रय और विक्रय करने के लिए जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। उसका नाम ब्लॉकचेन है अर्थात क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक स्मार्ट टेक्नोलॉजी है। ब्लॉक टेक्नोलॉजी को कंट्रोल करने के लिए कंप्यूटर नेटवर्क का सहारा लिया जाता है ।इसमें लेन- देन और साथ ही साथ क्रय -विक्रय को वेरीफाई करने के लिए डिजिटल सिग्नेचर का यूज किया जाता हैं अर्थात एक प्रकार से सेंट्रलाइज और डिसेंट्रलाइज्ड है। ब्लॉक टेक्नोलॉजी का सारा रिकॉर्ड एक क्रिप्टोग्राफी में रखा जाता है। और क्रिप्टोग्राफी का सारा रिकॉर्ड एक ब्लॉक में रखा जाता है जिसे हम सब ब्लॉकचेन के नाम से जानते हैं ।

क्रिप्टो करेंसी को कहां से खरीदें?

क्रिप्टो करेंसी को आप भारत से भी खरीद सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय देशों से भी  खरीद सकते हैं ।आइए जानते हैं कि सबसे पहले भारत में कौन-कौन सा वेबसाइट हैं जो क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करती हैं।

भारत में कौन-कौन सी भारतीय वेबसाइट है, जिससे क्रिप्टो करेंसी खरीदा जा सकता है।

  • (a)coinswitch kuber
  • (b) zebpay
  • (c)coindcx
  • (d)wazirX

अंतरराष्ट्रीय स्तर की कौन-कौन सी वेबसाइट है, जिससे क्रिप्टोकरेंसी खरीदा जा सकता है।

  • (a) coinbase
  • (b) binance

भारत की कौन-कौन सी क्रिप्टो करेंसी है?

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने या घोषणा की है कि सन 2022 के तिमाही में आभासी मुद्रा सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी(CBDCs) को लांच किया जा सकता है लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है इस करेंसी को रेगुलेट भारतीय रिजर्व बैंक करेगा अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक इस आभासी मुद्रा के मूल्य में गिरावट और बढ़ोतरी में बैलेंस बनाने का कार्य करेगा।

क्रिप्टो करेंसी के संस्थापक का नाम क्या है?

पहली क्रिप्टो करेंसी अर्थात पहली आभासी मुद्रा का नाम बिटकॉइन है जो 2009 में लांच हुआ है। इसके संस्थापक का नाम satoshi nakamoto है इन्हें ही क्रिप्टो करेंसी के जनक के रूप में जाना जाता है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि क्रिप्टो मुद्रा से संबंधित लेख आपको अवश्य पसंद आएगा। यदि यह लेख आपको पसंद आता है। तो इसे अपने मित्र या संबंधी को व्हाट्सएप, टेलीग्राम और साथ ही साथ इंस्टाग्राम और टि्वटर और फेसबुक पर शेयर करना ना भूले धन्यवाद।